दोस्तों आज का सवाल है Google Adsense क्या है? अगर आप online पैसा कमाना चाहते है, तो शायद आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। अगर आप एक Blogger या YouTube creator हैं तो आपको इसके बारे में जानना जरूरी है। आज के समय में हर कोई Online पैसे कमाना चाहता है। और जब बात Online पैसे कमाने की आती है, तो रोज हजारों लोग Google में Adsense क्या है Search करते हैं।


शायद आप भी Online पैसा कमाना चाह रहें हो, तो मैं आपको बता दूँ की Online पैसा कमाना बहुत ही आसान है और हर कोई Online पैसा कमा सकता है। लेकिन उससे पहले आपको Google Ads क्या है? इसके बारे में जानना जरूरी है।

मुख्य रूप से Google Adsense का जरूरत किसी Blogger या YouTube Creator को ही पड़ती है। अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको इसके बारे थोड़ा बहुत जानकारी जरूर होगा। या फिर अगर आप Blog शुरू करना चाहते हैं तो आपको Google Adsense क्या है? इसके बारे जानना जरूरी है। 

Google Adsense एक Advertising Company है जो Google के द्वारा ही चलाया जाता है। इसका Ads हम अपने ब्लॉग पर डालते हैं, जब हमारे ब्लॉग के Through उस Ads पर Users Click करते हैं, तो बदले में हमें Google Adsense के तरफ से Advertisement के पैसे दिये जाते हैं। तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम जानते हैं की Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

Google Adsense क्या है



जैसा की मैंने पहले भी बताया की Google Adsense एक Advertisement Company है। इससे आप बहुत सारे पैसा कमा सकते हैं। आपको अपने ब्लॉग पर Adsense के Ads दिखने के लिए सबसे पहले आपको Google Adsense का Approval लेना पड़ता है। जब आपका ब्लॉग Adsense Approved हो जाता है, तब जाकर आप इसके Ads को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। 

ये अपने Publisher के ब्लॉग पर Automatic Text, Image और Video Image दिखाता है। Google Adsense को Manage करना बहुत आसान है। इसमें आपको बहुत सारे Features दिये जाते हैं। जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग पर दिखाए जाने वाले Ads को भी Control कर सकते हैं। 

Impression: इसका मतलब है की प्रत्येक दिन आपके Website पर Google Adsense ने कितनी संख्या में Ads दिखाया और उसी के हिसाब से ये आपको पैसे देता है।

Clicks: इसका मतलब है की प्रत्येक दिन आपके Website पर आपके Users ने कितनी बार Ads पर Click किया और आपको उसी के हिसाब से पैसे दिया जाता है।

जब आपका Adsense Account Approved हो जाता है तो आप अपने हिसाब से Ads को Customize करके लगा सकते हैं। यह भी आप तय कर सकते हैं की Ads को आपके Site पर कहाँ दिखाना है। जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर Visitors बढ़ेंगे, वैसे-वैसे आपका कमाई बढ़ता जाएगा और जब आपका 100$ पूरा हो जाएगा तो आप अपने Bank Account पैसे ले सकते हैं।

ये केवल Text Site पर ही नहीं बल्कि YouTube पर भी काम करता है, आज के समय बहुत सारे लोगों को पढ़कर सीखने से ज्यादा Video देखकर सीखने में मजा आता है। और यही कारण है की YouTube World का तीसरा Popular Website है। अगर आपने भी YouTube का इस्तेमाल किया होगा, तो आपने YouTube Video के बीच में कभी- कभी Ads जरूर देखा होगा। तो आपको बता दें की ये Ads, Google Adsense का होता है।

आपको सबसे ज्यादा अपने ब्लॉग पर Visitors को बढ़ाने का कोशिश करना चाहिए। अगर आपके ब्लॉग पर Visitors बिलकुल न के बराबर आता है तो आपको Ads लगाकर कोई फ़ायदा नहीं होगा। अगर आपके ब्लॉग पर कम Visitors भी आते हैं, तो Google Adsense आपके ब्लॉग Approved कर ही देता है। ये दुनिया का सबसे Advertising Network है, जो की कितने भी ब्लॉग को Daily Approved कर सकता है। और ज्यादार ब्लॉगर इसी Ads Network पर निर्भर है।


इसके बारे में भी जानें:

Google Ads क्या है

यदि आप अपने व्यापार, सेवाओं, उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आपको उसके बारे में लोगों को विज्ञापन के माध्यम से बताना जरूरी है। बहुत सारे Ad Networks हैं जिसके मदद से आप अपने विज्ञापनों को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

आज के समय में ज़्यादातर लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय Internet पर ही बिताते हैं। जिसके कारण Internet के माध्यम से ही आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक विज्ञापन पहुंचा सकते हैं। यही कारण है की Internet पर नए नए Ads Network को Develop किया जा रहा है।

आप लोगों ने Google Ads का नाम जरूर सुना होगा। इसे पहले Google Adwords के नाम से जाना जाता था। जैसा की आप सभी जानते हैं की Google सबसे ज्यादा Advertising Network से ही पैसे कमाता है। 

Google Ads पर PPC (Per Click Cost), CPM (Click Per Thousand), Text, Banner, Videos आदि प्रकार के Ads दिखाने की सुविधाएं प्रदान की गई है।

आप अपनी सेवाओं और उत्पादों का विज्ञापन गूगल Ads पर बड़ी ही आसानी से और अपने हिसाब से बना सकते हैं। साथ ही विज्ञापन को आप Website, Blogs या Search Engine में, जहां चाहें आप दिखा सकते हैं। 

Google Ads पर जो विज्ञापन Create करते हैं, वो Search Engine के अलावा ब्लॉग और Video पर भी विज्ञापन दिखाना चाहते हैं। इसके लिए Google लोगों के Channels और blogs पर भी विज्ञापन दिखाता है और इसके बदले Channel और blogs के मालिक को विज्ञापन दिखाने का पैसा देता है।


Google Adsense कैसे काम करता है

जो व्यक्ति या कंपनी आने उत्पादों के प्रचार के लिए विज्ञापन तैयार करता है उसे Advertiser कहा जाता है। और जो व्यक्ति अपने Website या ब्लॉग में विज्ञापन डालता है उसे Publisher कहा जाता है। जैसे मान लीजिए आपको किसी Site पर Samsung phone Ads दिख रहा है, इसका मतलब ये है की Samsung Advertiser है। और जिस Site पर आपको ये Ads दिख रहा है उस Site का Author Publisher है।

मान लीजिए किसी Company को बहुत सारे Website पर Ads दिखाना है, तो Company को हर Site के Author से बात करना होगा और ये संभव नहीं है। उसी प्रकार मान लीजिए आपको अपने ब्लॉग पर किसी Company का Ads दिखाना है, तो आप Direct Company से बात करो ये संभव ही नहीं है।

इसलिए Google ने Adword के नाम से Ads Network खोला जहां पर कोई भी बड़ी से बड़ी Company Register करके अपने उत्पादों के लिए विज्ञापन तैयार कर सकता है और दुनिया भर Website और ब्लॉग पर विज्ञापन दिखा सकता है। इसी प्रकार ये Advertiser और Publisher के बीच काम करता है।

जब किसी व्यक्ति के द्वारा Google पर कुछ खोजा जाता है, तो उस Product के Keywords होते हैं।


जब आपका Adsense Approve हो जाता है, तो आपका Adsense Display Look कुछ इस प्रकार दिखाई देता है। अगर आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में कुछ Keyword Add किया है तो Adsense आपके ब्लॉग पोस्ट में उसी Keyword से Related Ads दिखाएगा। जब Google का Robots आपके ब्लॉग पर आएगा, तो वो ये देखेगा की Users किस Keyword को Search करके इस पोस्ट तक पहुंचा है और फिर, उस Keyword को Adwords से match करके उसी हिसाब से Ads दिखाएगा।

मान लीजिए आपने अपने ब्लॉग पोस्ट Domain Name के उपर लिखा है। तब आपके ब्लॉग पोस्ट पर Domain Name से Related Ads दिखेगा। ये Ads उन Company का है जो विज्ञापन तैयार करते समय अपने Product से Related Keywords डालते हैं।



Adsense Approved हो जाने के बाद आपको कुछ Options दिये जाते हैं, जिसके मदद से आप अपने Adsense Account को Manage कर सकते हैं।

1. Home Page

ये Google Adsense का Home Page होता है जो आपको Adsense Account Open होने पर दिखाई देता है। यहाँ से आप अपने ब्लॉग Ads Impression देख सकते हैं यानि आपके ब्लॉग पर कितनी बार कितने Ads Google Adsense के तरफ से दिखाए गए हैं देख सकते हैं। उसके बाद आपके ब्लॉग पर कितनी बार Ads Click हुआ है ये भी देख सकते हैं।

साथ ही आपके ब्लॉग पेज कितने बार देखे गए, Page RPM कितना है, Impression कितना हुआ, Click कितने हुए, CPC कितना है, Page CTR कितना है इसके बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

2. विज्ञापन

इसमें जाकर आप अपने विज्ञापन को नियंत्रण कर सकते हैं। साथ ही आप अपने ब्लॉग पर Auto Ads शुरू कर सकते हैं। और इसमें अपने हिसाब से Ads को Customize करके अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं।

3. साइटें

इसमें जाकर आप अपने Website को हटा सकते हैं या फिर नए Website को Adsense Approval के लिए जोड़ सकते हैं।

4. ब्लॉक करने के नियंत्रण

इसमें जाकर आप अपने ब्लॉग पर दिखाए जा रहे Ads को देख सकते हैं, साथ ही अगर आपको Ads पसंद नहीं है या फिर उसका CPC Low है तो उस Ads को आप Block कर सकते हैं। इससे आपको कोई Problem नहीं होगा। 

4. भुगतान

इसमें जाकर आप Google Adsense ने कितनी बार आपको Payment दिया है और कितना - कितना दिया है इसके बारे जानकारी देख सकते हैं। साथ आप जिस Account में अपने Payment लेना चाहते हैं, उसके बारे में भी Details भर सकते हैं।



मेरे ओर से,

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने Google Adsense क्या और Google Ads क्या है, इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। आपको हमारा ये पोस्ट पढ़कर कैसा लगा, हमें Comment करके जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post