दोस्तों आप सभी ने Windows Phone या Computer या Laptop का इस्तेमाल जरूर किया होगा। और आपने Windows के बारे में जानकारी हासिल करने की जरूर कोशिश की होगी. तो आज का Topic  Windows kya hai (What is windows in hindi) है तो मैं आज के इस पोस्ट में आपको Microsoft Windows Kya Hai, What Is Windows? के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।


अगर आपने एक नया Computer या Laptop लिया है, या फिर लेना चाहते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए की Windows kya hai और इसका Computer या Laptop में क्या उपयोग है। और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

आज के समय में Business maintain से लेकर Online work तक Computer Device से ही किया जाता है। यही कारण है की आज देश - दुनिया में लगातार Computer का इस्तेमाल बढ़ रहा है। आज के समय में हर कोई Computer का इस्तेमाल आसानी से कर लेता है, ये बदलाव Microsoft Windows के द्वारा ही संभव हुआ है। 

पहले के समय में Computer का इस्तेमाल बहुत मुश्किल था, लेकिन अब हर कोई Computer को आसानी से चला सकता है। Windows को Microsoft के द्वारा ही विकसित किया गया है। और यही कारण है की Computer दुनिया में बदलाव हुआ।

हालांकि Computer में कई सारे Software का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, आज के समय में पूरे विश्व में 70 फीसदी Computers में Windows का ही इस्तेमाल किया जाता है।

आज नए - नए Computer Game विकसित किए जा रहें है, जो की Windows के मदद से ही संभव हुआ है। Windows लो Popular बनाने में इसका बहुत बड़ा भूमिका है। यही आज ज़्यादातर Computers Windows के साथ ही आते हैं।




Windows Kya Hai (विंडोज क्या है)

Windows Kya Hai हिन्दी में: Windows मुख्यतः Computers के लिए ही विकसित किया गया है, हालांकि इसका इस्तेमाल Laptop और Windows Phone में भी होता है। यह एक graphical interface operating system है। जिसके मदद से Computer को Operate किया जाता है।

Windows Operating System को एक Worldwide Company Microsoft के द्वारा विकसित किया गया है। इसका उपयोग मुख्य रूप से Computers, Laptop और Microsoft Windows phone में किया जाता है।

Windows आज के समय में दुनिया का सबसे Popular Computer Operator system है। Windows के कारण ही Computers का इस्तेमाल कर पाना आसान हुआ है, यही कारण है की Windows इतना Popular हुआ।

जिस तरह mobile phone के लिए android का इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार से Computers और Laptop के लिए Windows का इस्तेमाल किया जाता है।


इसके बारे में भी जानें:


Operating System Kya Hai

Computer को जिस System के द्वारा Operate किया जाता है उसे Operating System कहा जाता है। Computer एक मशीन है इसलिए ये हमारी तरह सोच नहीं सकता या खुद से कोई काम नहीं कर सकता है। तो ऐसे में सवाल है की हम कैसे बताए की Computer को कौन सा काम करना है। इसलिए Operating System का इस्तेमाल किया जाता है ताकि Computers हमारे निर्देश को समझ सकें और Work कर सकें। आसान भाषा में समझें तो Operating System के बिना Computer का कोई काम नहीं है।

Operating System किसी भी Hardware System का मुख्य Software होता है, जो की System को Support करता है। और यह Computer के Hardware को manage करता है। और Computer और Users के बीच Interface की तरह काम करता है। दुनिया में जीतने भी working System हैं उन सभी में Operating System का इस्तेमाल किया जाता है।


Windows कितने प्रकार के होते हैं

जैसा की आप जानते हैं की Windows एक Operating System है, और Operating System कई प्रकार के होते हैं जिसे हमने मुख्य दो प्रकार में विभाजित किया है। तो चलिए अब जानते Windows कितने प्रकार के होते हैं।

1. Single User OS : Single User Operating System में एक बार में केवल एक ही व्यक्ति Computer का इस्तेमाल कर सकता है।

2. Multiple user OS : इसमें एक ही समय कई users एक साथ ही काम कर सकते हैं। Multiple users OS का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियाँ आदि करते हैं।


दुनिया के प्रसिद्ध Operating System

चलिए अब दुनिया के कुछ मशहूर Operating System के बारे में जानते हैं। ये Operating System Computer और Laptop के लिए है।

1. Windows

Windows के बारे में मैं आपको उपर के पोस्ट में जानकारी दे चुका हूँ। ये Operating System Computer, Laptop और Windows phone के लिए है। ये दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Operating System है।

2. macOS

Microsoft Windows के बाद macOS दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Operating System है। हालांकि ज़्यादातर मामलों में macOS, Windows से बेहतर है। लेकिन इसका उपयोग Apple macbooks में ही किया जा सकता है और ये Windows Laptop से महंगा है यही कारण है की इसका उपयोग ज्यादा लोग नहीं कर पाते हैं। और दूसरी बात ये भी है की इसमें Gaming की सुविधा नहीं दी गई है।

3. Linux

Linux Operating System का इस्तेमाल करने वालों का संख्या बहुत कम है। इसका उपयोग मुख्य रूप से Computer प्रशिक्षण संस्थान में किया जाता है। हालांकि ये Windows और macOS के मुक़ाबले ज्यादा सुरक्षित है। Linux एक Open source operating system है और इसलिए इसका उपयोग कर पाना उतना आसान नहीं है। और इसमें कम software होने के कारण इसका उपयोग कम किया जाता है।

4. Google`s Chrome OS

ये Operating system Google के द्वारा Develop किया गया है जो की Laptop के लिए बनाया गया है। इसका उपयोग कर पाना आसान है बिलकुल Android के सामान। जैसा की Computer और Laptop में Operating System का इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार mobile में भी Operating System का इस्तेमाल किया जाता है।

इस Operating System को मुख्य रूप से Smartphone के लिए बनाया गया है।

5. Android

Android का इस्तेमाल आप में से ज़्यादातर लोगों ने किया ही होगा। इस Operating System को मुख्य रूप से Smartphone के लिए बनाया गया है। इसे Google के द्वारा विकसित किया गया है।

Android का पहला और न्यूनतम Version Android 10 है।

6. iOS

iOS operating system एक अलग प्रकार का operating system है, जो Apple phone और Apple Laptop के अलावा किसी और Device में work नहीं करता है। ये Apple के द्वारा iphone के लिए विकसित किया गया है।

Microsoft Windows किसने बनाया

Windows को worldwide microsoft Company के द्वारा बनाया गया है। इसका मुख्य Product Microsoft Windows है ये एक बहुत बड़ी बहुराष्ट्रीय technology company है। Microsoft Company की स्थापना Bill Gates और Paul Allen के द्वारा किया गया था। इसका स्थापना 4 April 1975 को की गई थी। 

Will Gates फिलहाल Microsoft Company के CEO और मालिक भी हैं।

Windows की विशेषताएँ

Windows operating system को Microsoft के द्वारा 1985 को शुरू किया गया था। शुरुआती दौर से लेकर आजतक इन्होंने इसे बेहतर बनाने की कोशिश की है और इसमें कामयाब भी हुआ है। अबतक Windows में काफी सारे बदलाव आ चुके हैं। शुरुआत से लेकर अबतक इसके बहुत सारे Version आ चुके हैं। कंपनी ने हर बार कुछ नए और अच्छे Features जोड़ने की कोशिश की है। और यही कारण है की ये ग्राहकों का पसंदीदा Product बना हुआ है।

Computer और Laptop उपयोगकर्ताओं के द्वारा ये सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला Operating System है। ज़्यादातर Laptop तो Windows OS के साथ ही आता है।

ये Graphical Interface Operating System है, अगर आसान भाषाओं में समझें तो यह सूचना को दर्शाने के लिए Graphics या Icons का इस्तेमाल करता है। इसको Operate करना बहुत ही आसान है हर प्रकार के लोग इसे बड़ा आसानी से चला सकते हैं।

पहले के समय में जब Windows का कोई नामोनिशान नहीं था, तब हमें MS-DOS में हर task को करने के लिए कुछ निर्देश याद रखने पड़ते थे। लेकिन, जब Windows को विकसित किया गया तब से ये सब कुछ बादल गाय।

Windows के आने बाद आपको सिर्फ mouse को navigate करते हुए cursor के सहारे Screen पर दिख रहे icons या दूसरे option को उपयोग करने के लिए उस पर mouse cursor के सहारे Click करना होता है।

Windows का पहला Version सन 1985 में आया था तब से लेकर आजतक कुल इसके 26 version आ चुके हैं। Windows का सबसे आखिरी Version 29 July 2015 को आया था। जो की अभी तक चल रहा है।

इसके सबसे लोकप्रिय Version Windows Vista, Windows XP, Windows 98, Windows 2000, Windows 8 और Windows 10 है। हालांकि Microsoft के सभी Windows version कामयाब रहा लेकिन, कुछ Version काफी Popular हुआ जिसके नाम हमने उपर बताया है।


Windows के सभी Version

Microsoft Windows के समय के साथ नए-नए Version आते गए, जिसके कारण हमें Windows के कुछ ही Version देखने को मिला या हमने इस्तेमाल कर पाया। Windows का सबसे नया वाला Version जो की 2015 को आया था। वो Windows 10 ही है। जो की सबसे बेहतर Version माना जाता है।

अभी तक Windows के कुल 26 Version आ चुका है जिसके बारे में मैं आपको नीचे की पोस्ट में जानकारी दूंगा। 


1. Windows 1.0

ये Microsoft Windows का पहला और शुरुआती Version था, जो की 1985 में आया था। ये पहला graphical user interface Windows था, जिसे 16-bit में बनाया गया था। ये MS-DOS के उपर चल रहा था, जो की Computer के इतिहास में एक नया दौर लेकर आया।

2. Windows 2.0

इसे पहले से कुछ बेहतर Features के साथ 1987 में लाया गया था। हालांकि ये पहले वाले से थोड़ा ही बेहतर था। इसकी सबसे बड़ी खासियत थी की ये आसानी से एक दूसरे के उपर overlap हो सकती थी। और तब पहली बार Windows को minimize और maximize की Features दी गई थी।

ये VGA display system यानि Video Graphics Array System को support करता था। इसमें 16 colors को इस्तेमाल करने और 640×480 की resolution का Features को जोड़ा गया था।

3. Windows 3.0

ये Windows का तीसरा version है इसे Microsoft के द्वारा 1990 में लाया गया था। पहले वाले दोनों Version से ज्यादा बेहतर था और यही कारण है की ये उस समय सबसे ज्यादा Successful Version रहा।

ये पहला Windows Version था जिसमें एक Hard Drive की जरूरत होती है। इसमें memory, improved graphics होने के साथ ही इसमें एक साथ कई काम किए जा सकते हैं, जिसके कारण ये उस समय का सबसे ज्यादा लोकप्रिय Windows हुआ।

4. Windows 3.1

Microsoft Windows का ये Version 1992 में लॉंच हुआ था, इसमें सभी necessary fixes और improved font functionality के Features को जोड़ा गया था। ये वो पहला Windows Version था जिसने Windows केपी एक viable publishing platform बना दिया था।

इसे run करने के लिए इसमें 1MB RAM की जरूरत होती थी, पहली बार MS-DOS programs को control करने के लिए एक mouse की जरूरत होती थी। और इसमें पहले वाले मौजूद सभी Features भी मौजूद था।

5. Windows 95

Windows के इस Version ने तो Windows की पूरी कहानी ही बदल कर रख दी। इसमें पहली वार  Start button और Start menu का Features को जोड़ा गया। ये सबसे पहले arrive हुई 1995 में,

ये पहला MS Operating system था जो की Long Filename को support करता था। Windows 95 में introduced किया गया compatibility को increase करने के लिए।

5. Windows 4.0

Windows के इस Version को 1996 में लाया गया था, इसमें कुछ minor improvements किए गए थे। इसमें ज्यादा कुछ अलग नहीं था।

6. Windows 98

ये पहला ऐसा Version था जिसे Design किया गया था specifically consumers के लिए साथ ही ये DVDs को support भी करता था। इसका USB hubs और USB mice सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया गया।

साथ ही इसमें back और Forward navigation button को भी जोड़ा गया था। इसमें एक Driver दिया गया जो भविष्य में आने वाले version को support कर सकें।

7. Windows ME

इस Version को सन 14 september 2000 को लाया गया था। ये Digital Media को support करता था। इसमें Image Acquisition का Features Add किया गया जिससे Image को Digital Camera से download किया जा सकता था।

साथ ही इसमें system restore features को भी जोड़ा गया। जिससे Deleted system files को restore किया जाता था। इसमें एक system file protection को भी जोड़ा गया।

8. Windows 2000

ये पूरी तरह से Microsoft business oriented system Windows NT के basis पर था। बाद में इसे Windows XP के basis पर भी बनाया गया।

इसमें कई सारे Devices को एक साथ Play किया जा सकता था। और ये वाकि operating system के साथ compatible था। साथ ही इसमें defragmenter और device manager को भी जोड़ा गया। इसको popular बनाने में Microsoft Windows को automatic updating करने वाला Feature ने बहुत बड़ा role play किया।

9. Windows XP

Microsoft XP उस समय का Popular Windows version था। जिसको 2001 में लाया गया, ये काफी user friendly भी था। इसका सबसे Latest updates April 2014 तक ही था। इसके बाद इसका update आना बंद हो गया।

10. Microsoft Windows Vista

Windows के इस version को 2006 में release किया गया था। ये Drive Security के मामले में काफी बेहतरीन है, Windows Vista में Bitlocker Drive Encryption होता है जो Data का Protection करता है।

Windows का ये version केवल तीन साल तक ही चला, क्योंकि इस version में काफी bugs था। इसके साथ ही ये ज्यादा user friendly नहीं था। 

11. Windows 7

Windows का ये version october2009 को आया था। ये वाकई operating system से ज्यादा faster था, इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान था। ये business man के काम को और भी आसान बना दिया।

और लोगों ने Windows XP को upgrade करके इसे खुशी-खुशी अपना लिया। इसमें बहुत सारा नया feature जोड़ा गया, साथ ही इसमें automatic windows resizing का भी सुविधा था।

12. Windows 8

Microsoft के द्वारा इस version को october 2012 में लाया गया, ये उस समय का काफी Popular Windows version था। जो लोगों को काफी पसंद आया। इसमें Start button और Start menu को काफी बादल दिया गया।

ये Windows के सभी version से ज्यादा faster था, साथ ही ये USB 3.0 devices को support करती है। इसमें बहुत सारे Technologies के Features को भी जोड़ा गया। साथ ही बहुत सारे Security Features को भी जोड़ा गया।

13. Windows 10

ये वही version है जिसका उपयोग मैं अभी कर रहा हूँ, इसे 30 seotember 2014 को लाया गया था। ये Microsoft Windows का सबसे Latest version है। Microsoft ने इसमें पहले वाले version में मौजूद सभी features को install किया।

इसमें बहुत सारे नए Features को भी जोड़ा गया और Display screen का एक बेहतरीन look दिया गया। जो की लोगों को काफी पसंद आया, यही कारण है की इसे पूरे World में सबसे ज्यादा install किया गया। साथ ही ये इस्तेमाल करने में काफी user friendly है।


Windows के कुछ फ़ायदे और नुकसान

फ़ायदे

  • Microsoft Windows के बहुत सारे version उपलब्ध है। और आपको इसमें किसी भी काम को करने के लिए Software मिल जाएंगे। इसमें आपको Windows के अलावे बहुत सारे third party apps भी मिल जाएंगे।
  • Windows का इस्तेमाल ज़्यादातर Company के computer में किया जा सकता है।
  • इसमें आपको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के Games भी मिल जाएंगे।
  • ये काफी user friendly है, इसलिए इसका इस्तेमाल भी करना बहुत आसान है।
  • Windows का सभी version Free है। 

नुकसान

  • Windows को security के लिए उतना बेहतर नहीं माना जाता है।
  • Windows कभी भी Croft कर सकता है, इसे आपको फिर से install करना पड़ता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post